रोजाना खाली पेट पिएं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसानी से कम होगा मोटापा

रोजाना खाली पेट पिएं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसानी से कम होगा मोटापा

सेहतराग टीम

आजकल कई तरह की परेशानियां होती है जो काफी तकलीफ देती है। अधिकतर परेशानियां खराब लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से होता है। वहीं कई लोग शारीरिक परिश्रम भी नहीं करते है। इसकी वजह से उनका वजन बढ़ जाता है। वजन बढ़ने के बाद ब्लड शुगर, हार्ट संबंधी समस्याओं के साथ-साथ आंख पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जरुरी है कि आप अपना वजन कम करे। एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट पर काफी ध्यान रखने की जरुरत है। कई बार अधिक मेहनत करने के बावजूद मन- मुताबिक वजन कम नहीं होता है। अगर आप भी तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बस अपनी डाइट में शामिल करे ये स्पेशल ड्रिंक। इससे आपको लाभ मिलेगा।

पढ़ें-  होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

वजन कम करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे और ड्रिंक्स आपको मिल जाएंगे। आयुर्वेद में मसालों को बेहतरीन औषधि के रूप में माना जाता है। जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ेगा। जिससे आपका शरीर की चर्बी कम होगी। 

वेट लॉस ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

  • 5 चम्मच हल्दी
  • एक चम्मच दालचीनी पाउडर
  • एकचम्मच अदरक पाउडर
  • एक चम्मच काली मिर्च पाउडर

ऐसे बनाएं मैजिक ड्रिंक

एक बाउल में यह सभी चीजें मिक्स करके एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे 8-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसका सेवन कर लें। अगर आप सुबह के समय नहीं पी सकते हैं तो तो रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें-

हल्दी वाला पानी पीने से कई बीमारियां रहती हैं दूर, जानिए कैसे बनाएं और कब पीएं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।